रचना के आधार पर वाक्य भेद
रचना के आधार पर वाक्य भेद
प्रश्नोत्तर:
प्रश्न 1: वाक्य किसे कहते हैं?
उत्तर: ऐसा सार्थक शब्द समूह जो व्यवस्थित हो तथा वक्ता का पूरा आशय स्पष्ट रूप से प्रकट कर सके, वाक्य कहलाता है। जैसे:
-- बालगोबिन भगत मझोले कद के गोरे चिट्टे आदमी थे।
-- हालदार साहब पान खाने के लिए हमेशा चौराहे पर रुकते।
-- विद्यार्थी आज पिकनिक मनाने पोखरा गए।
प्रश्न 2: वाक्यों का विभाजन किन दो आधारों पर किया जाता है?
उत्तर: वाक्यों का विभाजन मुख्यतया निम्नलिखित दो आधारों पर किया जाता है--
(i) रचना के आधार पर और
(ii) अर्थ के आधार पर
प्रश्न 3: रचना की दृष्टि से वाक्य के कितने भेद हैं? उनके नाम लिखिए।
उत्तर: रचना की दृष्टि से वाक्य के तीन भेद हैं। वे हैं:
(i) सरल/साधारण वाक्य
(ii) संयुक्त वाक्य और
(iii) मिश्र/मिश्रित/जटिल वाक्य
प्रश्न 4: सरल वाक्य किसे कहते हैं? उदाहरण सहित समझाइए:
उत्तर: जिन वाक्यों में एक ही मुख्य क्रिया हो, उन्हें सरल अथवा साधारण वाक्य कहते हैं। जैसे:
-- भादों महीने में कई बार मूसलधार वर्षा होती है।
-- शाम के समय बच्चे मैदान में खेल रहे थे।
-- मोहन अगले महीने अमेरिका जाएगा।
सरल वाक्य में एक से अधिक उद्देश्य अथवा कर्ता तो हो सकते हैं, परंतु एक से अधिक मुख्य क्रिया नहीं होते। जैसे:
-- रेखा और माधुरी विद्यालय जा रहे हैं।
-- अरिजीत और श्रेया ने श्रोताओं के सामने गीत गाकर सुनाया।
प्रश्न 5: संयुक्त वाक्य किसे कहते हैं? उदाहरण सहित लिखिए:
उत्तर: जिन वाक्यों में दो या दो से अधिक स्वतंत्र उपवाक्य समुच्चयबोधक अव्यय से जुड़े होते हैं, वे संयुक्त वाक्य कहलाते हैं।
संयुक्त वाक्य में संलग्न उपवाक्य पूर्ण अर्थ देने में सक्षम होते हैं और ये उपवाक्य-- तथा, फिर, और, या, अथवा, अन्यथा, किंतु, लेकिन, वरना, अतः आदि समुच्चयबोधक अव्यय से जुड़े होते हैं।
जैसे:
-- अध्यापक पढ़ा रहे हैं और विद्यार्थी लिख रहे हैं।
-- देर हो रही है, अतः जाने दो।
-- मैंने उसे बहुत समझाया परंतु वह माना नहीं।
-- वह आई तो थी किंतु उसने कुछ कहा नहीं।
प्रश्न 6: मिश्र वाक्य की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए:
उत्तर: जिन वाक्यों में एक से अधिक उपवाक्य होते हैं और उनमें से एक उपवाक्य प्रधान होता है तथा अन्य उपवाक्य प्रधान उपवाक्य पर आश्रित होते हैं, उन्हें मिश्र वाक्य कहा जाता है।
मिश्र वाक्य में संलग्न उपवाक्य‐‐‐ कि, यदि...तो, जब...तब, जो...वह, जहाँ...वहाँ, जिसने...उसने, जैसा...वैसा, जितना...उतना जैसे समुच्चयबोधक अव्यय अथवा योजक शब्दों से जुड़े होते हैं।
जैसे:
-- यदि मैं न आया होता तो काम न बनता।
-- जब मैं छोटा था तब साइकिल खूब चलाता था।
-- जो लड़का कमरे में बैठा है वह मेरा भाई है।
-- प्राचार्य ने बताया कि गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कल विद्यालय बंद रहेगा।
प्रश्न 7: निम्नलिखित सरल वाक्यों को संयुक्त वाक्य में बदलिए:
(i) सरल वाक्य: उसने घर आकर भोजन किया।
संयुक्त वाक्य: वह घर आया और उसने भोजन किया।
(ii) सरल वाक्य: वह फल खरीदने के लिए बाजार गया।
संयुक्त वाक्य: उसे फल खरीदने थे इसलिए वह बाजार गया।
(iii) सरल वाक्य: मोहन हिंदी पढ़ने के लिए शास्त्री जी के यहाँ गया है।
संयुक्त वाक्य: मोहन को हिंदी पढ़नी है इसलिए शास्त्री जी के यहाँ गया है।
(iv) सरल वाक्य: रात को आकाश में तारों का मेला लग गया।
संयुक्त वाक्य: रात हुई और आकाश में तारों का मेला लग गया।
(v) सरल वाक्य: अध्यापक ने पढ़ाकर प्रश्न पूछे।
संयुक्त वाक्य: अध्यापक ने पढ़ाया तथा प्रश्न पूछे।
प्रश्न 8: निम्नलिखित सरल वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए:
(i) सरल वाक्य: देश के लिए मर मिटने वाला सच्चा देशभक्त होता है।
मिश्र वाक्य: जो देश के लिए मर मिटता है, वह सच्चा देशभक्त होता है।
(ii) सरल वाक्य: कक्षा में शिक्षक के सामने रहने तक छात्र शांत रहते हैं।
मिश्र वाक्य: जब तक कक्षा में शिक्षक रहते हैं, तब तक छात्र शांत रहते हैं।
(iii) सरल वाक्य: मोहन के घर पहुँचने से पूर्व उसके पिता निकल चुके थे।
मिश्र वाक्य: जब तक मोहन घर पहुँचा तब तक उसके पिता निकल चुके थे।
(iv) सरल वाक्य: मैंने एक बहुत दुबले-पतले आदमी को देखा।
मिश्र वाक्य: मैंने एक आदमी को देखा जो बहुत दुबला-पतला था।
(v) सरल वाक्य: उसने स्वयं को निर्दोष बताया।
मिश्र वाक्य: उसने कहा कि मैं निर्दोष हूँ ।
प्रश्न 9: निम्नलिखित संयुक्त वाक्यों को सरल वाक्य में बदलिए:
(i) संयुक्त वाक्य: उसने अध्ययन किया और परीक्षा में सफल हुआ।
सरल वाक्य: वह अध्ययन करके परीक्षा में सफल हुआ।
(ii) संयुक्त वाक्य: बच्चा दौड़ा और मेरे पास आया।
सरल वाक्य: बच्चा दौड़कर मेरे पास आया।
(iii) संयुक्त वाक्य: मजदूर परिश्रम करता है लेकिन उसका लाभ उसे नहीं मिलता।
सरल वाक्य: परिश्रम करने के बावजूद मजदूरों को उसका लाभ नहीं मिलता।
(iv) संयुक्त वाक्य: उसने सिर झुकाया तथा गुरु के चरण स्पर्श किए।
सरल वाक्य: उसने सिर झुकाकर गुरु के चरण स्पर्श किए।
(v) संयुक्त वाक्य: प्रेमचंद के पास प्रतिभा थी इसलिए वे सफल लेखक बने।
सरल वाक्य: प्रतिभा होने के कारण प्रेमचंद सफल लेखक बने।
प्रश्न 10: निम्नलिखित संयुक्त वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए:
(i) संयुक्त वाक्य: नीरज ने गजल सुनाई और मीरा रो पड़ी।
मिश्र वाक्य: नीरज ने ऐसी गजल सुनाई कि मीरा रो पड़ी।
(ii) संयुक्त वाक्य: उसने मुझे देखा और खिसक गया।
मिश्र वाक्य: जब उसने मुझे देखा तो खिसक गया।
(iii) संयुक्त वाक्य: सामने खड़े सज्जन हमारे अध्यापक हैं और हमें अंग्रेजी पढ़ाते हैं।
मिश्र वाक्य: जो सज्जन सामने खड़े हैं वे हमारे अंग्रेजी के अध्यापक हैं।
(iv) संयुक्त वाक्य: दीपा छत पर होगी या बाहर चली गई होगी।
मिश्र वाक्य: यदि दीपा छत पर नहीं है तो फिर बाहर चली गई होगी।
(v) संयुक्त वाक्य: सभा समाप्त हुई और सब लोग चले गए।
मिश्र वाक्य: जब सभा समाप्त हुई तो सब लोग चले गए
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें