अभ्यास प्रश्नपत्र 1


अभ्यास प्रश्नपत्र 1

प्रश्न 1: निर्देशानुसार रचना के आधार पर वाक्य भेद पर आधारित पांच बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i) वह घर गया और पुस्तक ले आया। -- रचना के आधार पर वाक्य भेद है:
(क) संयुक्त वाक्य
(ख) सरल वाक्य
(ग) मिश्र वाक्य 
(घ) इनमें से कोई नहीं 

(ii) निम्न वाक्यों में से संयुक्त वाक्य का चयन कीजिए:
(क) उसने खाना खाया और सो गया।
(ख) वह खाना खाकर सो गया।
(ग) उसने अभी तक अपना कार्य पूरा नहीं किया है।
(घ) अच्छा! तो आप भी सिगरेट पीते हैं।

(iii) देर मत करो, वरना गाड़ी छूट जाएगी। -- संयुक्त वाक्य को सरल वाक्य में परिवर्तित कीजिए:
(क) देर करोगे और गाड़ी छूटेगी।
(ख) गाड़ी छूटेगी इसलिए देर मत करो।
(ग) देर करने पर गाड़ी छूट जाएगी।
(घ) देर करने के कारण गाड़ी छूट जाती है।

(iv) क्रियाविशेषण उपवाक्य का उदाहरण है:
(क) मैंने उसे स्थान को देखा है जहाँ पर भगत सिंह पैदा हुए थे।
(ख) उसके द्वारा मेरी मदद करना मेरे लिए घातक सिद्ध हुआ। 
(ग) तुम बीमार पड़ गए क्योंकि तुम कसरत नहीं करते थे।
(घ) रमेश दूध पीकर स्कूल चला गया।

(v) 

प्रश्न 2: निर्देशानुसार वाच्य पर आधारित पाँच बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i) 


(ii) निम्नलिखित वाक्यों में से कर्तृवाच्य वाले वाक्य छाँटिए: 
(क) मुझसे खिलौना नहीं टूटा। 
(ख) सुभाष चंद्र बोस ने राष्ट्र को बलिदान और त्याग का संदेश दिया।
(ग) हमसे इतने काम नहीं किए जाएँगे। 
(घ) इनमें से कोई नहीं

(iii) निम्नलिखित वाक्य का वाच्य बताइए:
-- गांधी जी ने विश्व को शांति का संदेश दिया। 
(क) कर्तृवाच्य
(ख) कर्मवाच्य 
(ग) भाववाच्य 
(घ) इनमें से कोई नहीं

(iv) मजदूर मकान बनाता है। -- इस वाक्य का कर्मवाच्य होगा:
(क) मजदूर द्वारा मकान बनाया जाता है।
(ख) मजदूर से मकान बनता है। 
(ग) मकान मजदूर बनाता है।
(घ) इनमें से कोई नहीं

(v) मैं यह बोझ नहीं उठा सकता। -- इस वाक्य का भाववाच्य होगा:
(क) बोझ मैं नहीं उठा सकता।
(ख) मुझसे यह बोझ नहीं उठाया जाता।
(ग) मैं बोझ उठा सकता हूँ। 
(घ) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 3: निर्देशानुसार पद-परिचय पर आधारित पाँच बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i) मजदूर फावड़े से जमीन खोदता है। -- रेखांकित पद का सही पद परिचय है।
(क) जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, करण कारक 
(ख) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एक वचन, पुल्लिंग, कर्ता कारक 
(ग) जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन, स्त्रीलिंग, करण कारक 
(घ) पुरुषवाचक सर्वनाम,  एकवचन, पुल्लिंग, अपादान कारक 

(ii) निम्नलिखित वाक्य के रेखांकित पद का सही पद परिचय है:
-- रचना दसवीं कक्षा में पढ़ती है।
(क) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, कर्ता कारक
(ख) व्यक्तिवाचक संज्ञा, बहुवचन, स्त्रीलिंग, कर्ता कारक
(ग) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ता कारक
(घ) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, कर्म कारक

(iii) निम्नलिखित वाक्य के रेखांकित पद का सही पद परिचय है:
-- श्याम बहुत मधुर गाता है।
(क) विशेषण
(ख) संज्ञा
(ग) क्रियाविशेषण 
(घ) क्रिया 

(iv) उसने अच्छा गाया। -- रेखांकित पद है:
(क) संज्ञा 
(ख) विशेषण
(ग) क्रियाविशेषण
(घ) विस्मयादिबोधक अव्यय

(v) कुछ लोग बहुत आलसी होते हैं। -- इस वाक्य के रेखांकित पद का पद-परिचय है:
(क) परिमाणवाचक विशेषण
(ख) संख्यावाचक विशेषण 
(ग) संख्यावाचक प्रविशेषण
(घ) परिमाणवाचक प्रविशेषण

प्रश्न 4: निर्देशानुसार अलंकार पर आधारित पाँच बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i) विपुल धन अनेकों रत्न हो साथ लाए। 
     प्रियतम बतला दो लाल मेरा कहाँ है।। -- इन पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष 
(ख) उत्प्रेक्षा
(ग) मानवीकरण
(घ) अतिशयोक्ति

(ii) उस काल मारे क्रोध के तनु काँपने उसका लगा।
      मानो हवा के जोर से सोता हुआ सागर जगा। -- इन पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) उत्प्रेक्षा
(ग) मानवीकरण
(घ) अतिशयोक्ति

(iii) लो हरित धरा से झाँक रही
       नीलम की कली तीसी नीली। -- इन पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) उत्प्रेक्षा
(ग) मानवीकरण 
(घ) अतिशयोक्ति

(iv) जोजन भर तेही बदनु पसारा 
       कपि तनु कीन्ह दुगुन विस्तारा। -- इन पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) उत्प्रेक्षा
(ग) मानवीकरण 
(घ) अतिशयोक्ति

(v) जुग सहस्त्र जोजन पर भानु।
      लीलेहु ताहि मधुर फल जानू।। -- इन काव्य पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) उत्प्रेक्षा 
(ग) मानवीकरण
(घ) अतिशयोक्ति

प्रश्न 5: निम्नलिखित तीन विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 120 शब्दों में सारगर्भित अनुच्छेद लिखिए:
(क) कोरोना वायरस 
[संकेत बिंदु: कोरोना वायरस का संक्रमण -- लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव -- बचाव के उपाय]

(ख) संघर्ष की परिणति विजय
[संकेत बिंदु: संघर्षशल जीवन -- चुनौती और संघर्ष -- विजय की खुशी]

(ग) याद आता है विद्यालय का प्रांगण 
[संकेत बिंदु: विद्यालय की मस्ती -- मित्रों का साथ -- कक्षा की पढ़ाई]

प्रश्न 6: आप सचिन/स्वाति मेहरा हैं। राष्ट्रीय समाचारपत्र दैनिक जागरण के संपादक को अपनी कविता प्रकाशित करवाने का अनुरोध करते हुए एक पत्र लिखिए। 
अथवा 
आप मनीष सिंह/अनीता सिंह हैं। विद्यालय में प्रथम आने पर इसकी सूचना देते हुए अपनी माता जी को एक पत्र लिखिए और धन्यवाद दीजिए कि आपके साथ वे भी रातों में जागती रहीं, इसलिए यह संभव हुआ।

प्रश्न 7: आप अपने आप को डॉक्टर पूजा शर्मा मानते हुए महिला चिकित्सालय में महिला चिकित्सक प्रसूति विशेषज्ञ के पद हेतु आवेदन करने के लिए एक स्ववृत्त तैयार कीजिए। 
अथवा 
वन-महोत्सव के अवसर पर आप पौधारोपण करना चाहते हैं।  नगर के उद्यान अधिकारी को एक ईमेल लिखकर पौधों की व्यवस्था करने का आग्रह कीजिए।

प्रश्न 8: इस बरसात में आपने नर्सरी विकसित की है, आप वहाँ उत्पादित पौधों को निःशुल्क वितरित करना चाहते हैं। इसे सूचित करते हुए एक विज्ञापन तैयार कीजिए।  
अथवा 
आपका मित्र ओजस्वी पहली बार एक नाट्य प्रस्तुति में भाग ले रहा है। उसके लिए लगभग एक शुभकामना संदेश लिखिए।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अभ्यास प्रश्नोत्तर (कक्षा: नौ)

संक्षिप्त प्रश्नोत्तरः व्याकरण (कक्षा: 9)

नेताजी का चश्मा/ स्वयं प्रकाश