पद परिचय/भाग 2
पद परिचय/भाग 2
प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का भेद और उपभेद पहचानिए:
(i) मैं दौड़ रहा हूँ।
मैं: सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम
(ii) सचिन पुस्तक पढ़ रहा है।
सचिन: संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा
(iii) कौन जा रहा है?
कौन: सर्वनाम, प्रश्नवाचक सर्वनाम
(iv) मेरा घर बहुत दूर है।
मेरा: विशेषण, सार्वनामिक विशेषण
(v) उसने एक लड़ाकू विमान देखा।
देखा: क्रिया, सकर्मक क्रिया
(vi) भूषण वीर रस के कवि थे।
कवि: संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा
(vii) मैं दसवीं कक्षा में पढ़ता हूँ।
दसवीं: विशेषण, संख्यावाचक विशेषण
(viii) वह कल आएगा।
कल: क्रियाविशेषण, कालवाचक क्रियाविशेषण
(ix) ताजमहल की सुंदरता अत्यंत दर्शनीय है।
सुंदरता: संज्ञा, भाववाचक संज्ञा
(x) यह मेरा विद्यालय है।
यह: सर्वनाम, निश्चयवाचक सर्वनाम
(xi) बच्चे रो रहे हैं।
रो रहे हैं: क्रिया, अकर्मक क्रिया
(xii) देवी सरस्वती सफेद वस्त्र धारण करती हैं।
सफेद: विशेषण, गुणवाचक विशेषण
(xiii) मैं स्वयं घटनास्थल पर था।
स्वयं: सर्वनाम, निजवाचक सर्वनाम
(xiv) बीमार व्यक्ति थोड़ा भी खा न सका।
थोड़ा: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक क्रियाविशेषण
(xv) तुम जहाँ गए थे, मैं भी वहीं तो था।
जहाँ...वहीं: सर्वनाम, संबंधवाचक सर्वनाम
(xvi) बच्चे तेज दौड़ रहे थे।
तेज: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक क्रियाविशेषण
(xvii) कोई तुम्हें बुला रहा था।
कोई: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक सर्वनाम
(xviii) टीम के ग्यारह खिलाड़ी कोरोनाग्रस्त हो गए।
ग्यारह: विशेषण, संख्यावाचक
(xix) प्रमुख अतिथि मंच के आगे ही बैठे थे।
आगे: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक
(xx) वह रोज सुबह की सैर करता है।
वह: सर्वनाम, पुरुषवाचक
प्रश्न 2: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) यह किताब मेरे छोटे भाई की है।
किताब: संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन
(ii) आशुतोष ने हमें पढ़ाया था।
आशुतोष: संज्ञा, व्यक्तिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन
(iii) सोमा साइकिल से स्कूल जाती है।
साइकिल से: संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, करण कारक
(iv) माँ की गोद में बैठकर बच्चा खेल रहा था।
माँ की: संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, संबंध कारक
(v) सैनिक के साहस के लिए उसे पुरस्कृत किया गया।
साहस के लिए: संज्ञा, भाववाचक संज्ञा, पुल्लिंग, संप्रदान कारक
(vi) सफलता परिश्रमी व्यक्ति के कदम चूमती है।
सफलता: संज्ञा, भाववाचक, स्त्रीलिंग
(vii) हम अपने देश पर मर मिटेंगे।
देश पर: संज्ञा, जातिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक
(viii) भारत ने आखिर प्रतियोगिता जीत ही ली।
भारत ने: संज्ञा, व्यक्तिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता कारक
(ix) बच्चे बाग में जाकर आम चुराने लगे।
बाग में: संज्ञा, जातिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक
(x) वह विश्वास के योग्य नहीं है।
विश्वास के: संज्ञा, भाववाचक, पुल्लिंग, एकवचन, संबंध कारक
प्रश्न 3: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) मैं पिछले साल इस विद्यालय में नहीं था।
मैं: सर्वनाम, पुरुषवाचक, उत्तम पुरुष, पुल्लिंग, एकवचन
(ii) किसी ने मुझे वहाँ बुलाया था।
किसी ने: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, कर्ता कारक
(iii) मैं स्वयं चला जाऊँगा।
स्वयं: सर्वनाम, निजवाचक, पुल्लिंग, एकवचन
(iv) यह तुम ही पढ़ लो।
यह: सर्वनाम, निश्चयवाचक, एकवचन, पुलिंग/स्त्रीलिंग
(v) जिसने बच्चे को डूबने से बचाया था, उसे पुरस्कृत किया गया।
जिसने... उसे: सर्वनाम, संबंधवाचक, एकवचन, पुल्लिंग
(vi) इस पाठ के लेखक कौन हैं?
कौन: सर्वनाम, प्रश्नवाचक, एकवचन, पुल्लिंग
(vii) उस पर सभी को भरोसा है।
उस पर: सर्वनाम, पुरुषवाचक, तृतीय पुरुष, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, अधिकरण कारक
(viii) पिताजी कहीं घूमने निकले हैं।
कहीं: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग
(ix) वह स्वयं को माफ नहीं कर सका।
स्वयं को: सर्वनाम, निजवाचक, एकवचन, पुल्लिंग, कर्म कारक
(x) तुम कल कक्षा में क्यों अनुपस्थित थे?
तुम: सर्वनाम, पुरुषवाचक, मध्यम पुरुष, पुल्लिंग, एकवचन
प्रश्न 4: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) अच्छे विद्यार्थी आज्ञाकारी होते हैं।
अच्छे: विशेषण, गुणवाचक, बहुवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, 'विद्यार्थी' विशेष्य
(ii) विप्लव दसवीं कक्षा में पढ़ता है।
दसवीं: विशेषण, संख्यावाचक, क्रमसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य
(iii) चाय के लिए थोड़ा दूध बचा लो।
थोड़ा: विशेषण, परिमाणवाचक, पुल्लिंग, 'दूध' विशेष्य
(iv) यह किताब किसकी है?
यह: विशेषण, सार्वनामिक, एकवचन, स्त्रीलिंग, 'किताब' विशेष्य
(v) सफेद कमीज पहनने वाले व्यक्ति मेरे पिताजी हैं।
सफेद: विशेषण, गुणवाचक, स्त्रीलिंग , एकवचन, 'कमीज' विशेष्य
(vi) उपवन में सुंदर फूल खिले हैं।
सुंदर: विशेषण, गुणवाचक, पुल्लिंग, बहुवचन, 'फूल' विशेष्य
(vii) तुम्हारी किताबें इधर-उधर बिखरी पड़ी थीं।
तुम्हारी: विशेषण, सार्वनामिक, स्त्रीलिंग, बहुवचन, 'किताबें' विशेष्य
(viii) एवरेस्ट संसार का सबसे ऊँचा शिखर है।
ऊँचा: विशेषण, गुणवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, 'शिखर' विशेष्य
(ix) वह बाजार से दो दर्जन केले ले आया।
दो दर्जन: विशेषण, संख्यावाचक, बहुवचन, पुल्लिंग, 'केले' विशेष्य
(x) राम ने पाँच किलो आटा खरीदा।
पाँच किलो: विशेषण, परिमाणवाचक, पुल्लिंग, 'आटा' विशेष्य
प्रश्न 5: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) रेखा पत्र लिखती है।
लिखती है: क्रिया, सकर्मक, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, वर्तमान काल, 'रेखा' कर्ता की क्रिया
(ii) मैं सुबह शाम धीरे-धीरे टहलता हूँ।
टहलता हूँ: क्रिया, अकर्मक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, वर्तमान काल, 'मैं' कर्ता की क्रिया
(iii) मेरे पिताजी कल अमेरिका जाएँगे।
जाएँगे: क्रिया, अकर्मक, एकवचन, पुल्लिंग, भविष्यत काल कर्तृवाच्य, 'मेरे पिताजी' कर्ता की क्रिया
(iv) मेरी अध्यापिका रोज एक कविता सुनाती थीं।
सुनाती थीं: क्रिया, सकर्मक, एकवचन, स्त्रीलिंग, भूतकाल, 'मेरी अध्यापिका' कर्ता की क्रिया
(v) मेरी बात सुनकर वह बहुत हँसता था।
हँसता था: क्रिया, अकर्मक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, भूतकाल, 'वह' कर्ता की क्रिया
प्रश्न 6: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) मैं सुबह-शाम धीरे-धीरे टहलता हूँ।
धीरे-धीरे: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'टहलता हूँ' क्रिया का विशेषण
(ii) बच्चे मेरे आस-पास आए और शोर मचाने लगे।
आस-पास: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'आए' क्रिया का विशेषण
(iii) वह आजकल बहुत पढ़ता है।
आजकल: क्रियाविशेषण, कालवाचक, 'पढ़ता है' क्रिया का विशेषण
(iv) दादी माँ थोड़ा ही चल सकी।
थोड़ा: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक, 'चल सकी' क्रिया का विशेषण
(v) वह कभी-कभी मेरे घर आता है।
कभी-कभी: क्रियाविशेषण, कालवाचक, 'आता है' क्रिया का विशेषण
(vi) वह पानी बहुत पीता है।
बहुत: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक, 'पीता है' क्रिया का विशेषण
(vii) साँप ऊपर चढ़ गया।
ऊपर: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'चढ़ गया' क्रिया का विशेषण
(viii) वह इमानदारीपूर्वक काम करता है।
ईमानदारीपूर्वक: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'काम करता है' क्रिया का विशेषण
(ix) काला घोड़ा तेज दौड़ रहा था।
तेज: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'दौड़ रहा था' क्रिया का विशेषण
(x) राम अंदर ही बैठा था।
अंदर: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'बैठा था' क्रिया का विशेषण
प्रश्न 7: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:
(i) हम बाग में गए परंतु वहाँ एक भी आम नहीं मिला।
परंतु: अव्यय, समुच्चयबोधक
(ii) अहा! कितने सुंदर फूल खिले हैं।
अहा!-- अव्यय, विस्मयादिबोधक, हर्षसूचक
(iii) छि: छि:! यहाँ कितनी गंदगी है।
छि: छि:! -- अव्यय, विस्मयादिबोधक, घृणासूचक
(iv) राम के साथ लक्ष्मण और सीता भी वन को निकल पड़े।
के साथ: अव्यय, संबंधबोधक
(V) मैं भी तुम्हारा साथ दूँगा।
भी: अव्यय, निपात
।।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें