पद परिचय/भाग 2



पद परिचय/भाग 2

प्रश्नोत्तर


प्रश्न 1: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का भेद और उपभेद पहचानिए:


(i) मैं दौड़ रहा हूँ।

 मैं: सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम 


(ii) सचिन पुस्तक पढ़ रहा है।

सचिन: संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा


(iii) कौन जा रहा है?

कौन: सर्वनाम, प्रश्नवाचक सर्वनाम


(iv) मेरा घर बहुत दूर है।

मेरा: विशेषण, सार्वनामिक विशेषण


(v) उसने एक लड़ाकू विमान देखा। 

देखा: क्रिया, सकर्मक क्रिया


(vi) भूषण वीर रस के कवि थे।

कवि: संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा 


(vii) मैं दसवीं कक्षा में पढ़ता हूँ।

दसवीं: विशेषण, संख्यावाचक विशेषण


(viii) वह कल आएगा।

कल: क्रियाविशेषण, कालवाचक क्रियाविशेषण


(ix) ताजमहल की सुंदरता अत्यंत दर्शनीय है।

सुंदरता: संज्ञा, भाववाचक संज्ञा


(x) यह मेरा विद्यालय है।

यह: सर्वनाम, निश्चयवाचक सर्वनाम


(xi) बच्चे रो रहे हैं।

 रो रहे हैं: क्रिया, अकर्मक क्रिया


(xii) देवी सरस्वती सफेद वस्त्र धारण करती हैं।

सफेद: विशेषण, गुणवाचक विशेषण


(xiii) मैं स्वयं घटनास्थल पर था।

स्वयं: सर्वनाम, निजवाचक सर्वनाम 


(xiv) बीमार व्यक्ति थोड़ा भी खा न सका।

थोड़ा: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक क्रियाविशेषण 


(xv) तुम जहाँ गए थे, मैं भी वहीं तो था।

जहाँ...वहीं: सर्वनाम, संबंधवाचक सर्वनाम 


(xvi) बच्चे तेज दौड़ रहे थे।

तेज: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक क्रियाविशेषण 


(xvii) कोई तुम्हें बुला रहा था।

कोई: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक सर्वनाम 


(xviii) टीम के ग्यारह खिलाड़ी कोरोनाग्रस्त हो गए। 

ग्यारह: विशेषण, संख्यावाचक 


(xix) प्रमुख अतिथि मंच के आगे ही बैठे थे।

आगे: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक 


(xx) वह रोज सुबह की सैर करता है।

वह: सर्वनाम, पुरुषवाचक 



प्रश्न 2: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) यह किताब मेरे छोटे भाई की है। 

किताब: संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन


(ii) आशुतोष ने हमें पढ़ाया था। 

आशुतोष: संज्ञा, व्यक्तिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन


(iii) सोमा साइकिल से स्कूल जाती है। 

साइकिल से: संज्ञा,  जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, करण कारक


(iv) माँ की गोद में बैठकर बच्चा खेल रहा था। 

माँ की: संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, संबंध कारक


(v) सैनिक के साहस के लिए उसे पुरस्कृत किया गया। 

साहस के लिए: संज्ञा, भाववाचक संज्ञा, पुल्लिंग, संप्रदान कारक 


(vi) सफलता परिश्रमी व्यक्ति के कदम चूमती है।  

सफलता: संज्ञा, भाववाचक, स्त्रीलिंग


(vii) हम अपने देश पर मर मिटेंगे।

देश पर: संज्ञा, जातिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक


(viii) भारत ने आखिर प्रतियोगिता जीत ही ली। 

भारत ने: संज्ञा, व्यक्तिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता कारक


(ix) बच्चे बाग में जाकर आम चुराने लगे। 

बाग में: संज्ञा, जातिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक


(x) वह विश्वास के योग्य नहीं है।

विश्वास के: संज्ञा, भाववाचक, पुल्लिंग, एकवचन, संबंध कारक



प्रश्न 3: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) मैं पिछले साल इस विद्यालय में नहीं था। 

मैं: सर्वनाम, पुरुषवाचक, उत्तम पुरुष, पुल्लिंग, एकवचन


(ii) किसी ने मुझे वहाँ बुलाया था। 

किसी ने: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, कर्ता कारक


(iii) मैं स्वयं चला जाऊँगा। 

स्वयं: सर्वनाम, निजवाचक, पुल्लिंग, एकवचन


(iv) यह तुम ही पढ़ लो।

यह: सर्वनाम, निश्चयवाचक, एकवचन, पुलिंग/स्त्रीलिंग


(v) जिसने बच्चे को डूबने से बचाया था, उसे पुरस्कृत किया गया। 

जिसने... उसे: सर्वनाम, संबंधवाचक, एकवचन, पुल्लिंग


(vi) इस पाठ के लेखक कौन हैं? 

कौन: सर्वनाम, प्रश्नवाचक, एकवचन, पुल्लिंग


(vii) उस पर सभी को भरोसा है।

उस पर: सर्वनाम, पुरुषवाचक, तृतीय पुरुष, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, अधिकरण कारक


(viii) पिताजी कहीं घूमने निकले हैं। 

कहीं: सर्वनाम, अनिश्चयवाचक, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग 


(ix) वह स्वयं को माफ नहीं कर सका। 

स्वयं को: सर्वनाम, निजवाचक, एकवचन, पुल्लिंग, कर्म कारक


(x) तुम कल कक्षा में क्यों अनुपस्थित थे?

तुम: सर्वनाम, पुरुषवाचक, मध्यम पुरुष, पुल्लिंग, एकवचन 



प्रश्न 4: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) अच्छे विद्यार्थी आज्ञाकारी होते हैं।

अच्छे: विशेषण, गुणवाचक, बहुवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, 'विद्यार्थी' विशेष्य


(ii) विप्लव दसवीं कक्षा में पढ़ता है।

दसवीं: विशेषण, संख्यावाचक, क्रमसूचक, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य 


(iii) चाय के लिए थोड़ा दूध बचा लो।

थोड़ा: विशेषण, परिमाणवाचक, पुल्लिंग, 'दूध' विशेष्य 


(iv) यह किताब किसकी है? 

यह: विशेषण, सार्वनामिक, एकवचन, स्त्रीलिंग, 'किताब' विशेष्य


(v) सफेद कमीज पहनने वाले व्यक्ति मेरे पिताजी हैं। 

सफेद: विशेषण, गुणवाचक, स्त्रीलिंग , एकवचन, 'कमीज' विशेष्य


(vi) उपवन में सुंदर फूल खिले हैं।

सुंदर: विशेषण, गुणवाचक, पुल्लिंग, बहुवचन, 'फूल' विशेष्य


(vii) तुम्हारी किताबें इधर-उधर बिखरी पड़ी थीं। 

तुम्हारी: विशेषण, सार्वनामिक, स्त्रीलिंग, बहुवचन, 'किताबें' विशेष्य


(viii) एवरेस्ट संसार का सबसे ऊँचा शिखर है।

ऊँचा: विशेषण, गुणवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, 'शिखर' विशेष्य


(ix) वह बाजार से दो दर्जन केले ले आया। 

दो दर्जन: विशेषण, संख्यावाचक, बहुवचन, पुल्लिंग, 'केले' विशेष्य


(x) राम ने पाँच किलो आटा खरीदा।

पाँच किलो: विशेषण, परिमाणवाचक, पुल्लिंग, 'आटा' विशेष्य 


प्रश्न 5: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) रेखा पत्र लिखती है।

लिखती है: क्रिया, सकर्मक, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, वर्तमान काल, 'रेखा' कर्ता की क्रिया


(ii) मैं सुबह शाम धीरे-धीरे टहलता हूँ।

टहलता हूँ: क्रिया, अकर्मक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, वर्तमान काल, 'मैं' कर्ता की क्रिया


(iii) मेरे पिताजी कल अमेरिका जाएँगे। 

जाएँगे: क्रिया, अकर्मक, एकवचन, पुल्लिंग, भविष्यत काल कर्तृवाच्य, 'मेरे पिताजी' कर्ता की क्रिया


(iv) मेरी अध्यापिका रोज एक कविता सुनाती थीं। 

सुनाती थीं: क्रिया, सकर्मक, एकवचन, स्त्रीलिंग, भूतकाल, 'मेरी अध्यापिका' कर्ता की क्रिया


(v) मेरी बात सुनकर वह बहुत हँसता था।

हँसता था: क्रिया, अकर्मक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्तृवाच्य, भूतकाल, 'वह' कर्ता की क्रिया



प्रश्न 6: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) मैं सुबह-शाम धीरे-धीरे टहलता हूँ।

धीरे-धीरे: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'टहलता हूँ' क्रिया का विशेषण


(ii) बच्चे मेरे आस-पास आए और शोर मचाने लगे।

आस-पास: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'आए' क्रिया का विशेषण


(iii) वह आजकल बहुत पढ़ता है। 

आजकल: क्रियाविशेषण, कालवाचक, 'पढ़ता है' क्रिया का विशेषण


(iv) दादी माँ थोड़ा ही चल सकी। 

थोड़ा: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक, 'चल सकी' क्रिया का विशेषण


(v) वह कभी-कभी मेरे घर आता है।

कभी-कभी: क्रियाविशेषण, कालवाचक, 'आता है' क्रिया का विशेषण


(vi) वह पानी बहुत पीता है। 

बहुत: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक, 'पीता है' क्रिया का विशेषण


(vii) साँप ऊपर चढ़ गया। 

ऊपर: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'चढ़ गया' क्रिया का विशेषण


(viii) वह इमानदारीपूर्वक काम करता है।

ईमानदारीपूर्वक: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'काम करता है' क्रिया का विशेषण


(ix) काला घोड़ा तेज दौड़ रहा था। 

तेज: क्रियाविशेषण, रीतिवाचक, 'दौड़ रहा था' क्रिया का विशेषण


(x) राम अंदर ही बैठा था। 

अंदर: क्रियाविशेषण, स्थानवाचक, 'बैठा था' क्रिया का विशेषण 



प्रश्न 7: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का पद-परिचय दीजिए:


(i) हम बाग में गए परंतु वहाँ एक भी आम नहीं मिला। 

परंतु: अव्यय, समुच्चयबोधक


(ii) अहा! कितने सुंदर फूल खिले हैं।

अहा!-- अव्यय, विस्मयादिबोधक,  हर्षसूचक


(iii) छि: छि:! यहाँ कितनी गंदगी है।

छि: छि:! -- अव्यय, विस्मयादिबोधक, घृणासूचक 


(iv) राम के साथ लक्ष्मण और सीता भी वन को निकल पड़े।

के साथ: अव्यय, संबंधबोधक 


(V) मैं भी तुम्हारा साथ दूँगा।

भी: अव्यय, निपात










।।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अभ्यास प्रश्नोत्तर (कक्षा: नौ)

संक्षिप्त प्रश्नोत्तरः व्याकरण (कक्षा: 9)

नेताजी का चश्मा/ स्वयं प्रकाश