संक्षिप्त प्रश्नोत्तरी (व्याकरण/क्षितिज)/कक्षा10

 



संक्षिप्त प्रश्नोत्तरी(व्याकरण/क्षितिज)


1. बगीचे में रंग-बिरंगे फूल देखकर मन प्रसन्न हो गया। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: गुणवाचक विशेषण, बहुवचन, पुल्लिंग, 'फूल' विशेष्य 

2. वीर पुरुषों का सर्वत्र आदर होता है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: गुणवाचक विशेषण, बहुवचन, पुलिंग, विशेष्य 'पुरुष'

3. अवनी कल घर आएगी। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: क्रियाविशेषण, कालवाचक, 'आएगी' क्रिया की विशेषता

4. सूर्योदय हुआ और पक्षी चहचहाने लगे।-- रेखांकित पद का परिचय दीजिए। 

उत्तरः अव्यय, समुच्चयबोधक

5. मैं हमेशा नीले रंग की कमीज पहनता हूँ। --रेखांकित पद का परिचय दीजिए

उत्तर: कालवाचक क्रियाविशेषण, 'पहनता हूँ' क्रिया का विशेषण 

6. तू बाहर क्यों खड़ा है? --  रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: पुरुषवाचक सर्वनाम, मध्यम(द्वितीय) पुरुष, एकवचन, पुल्लिंग 

7. उन्होंने खीरे को बड़ी नजाकत से बाहर फेंक दिया। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए। 

उत्तर: रीतिवाचक क्रियाविशेषण, 'फेंक दिया' क्रिया का विशेषण 

8. जब मैं घर गई तो मदन सो रहा था । -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए

उत्तर: अकर्मक क्रिया, पुल्लिंग, एकवचन, भूतकाल

9. वह स्कूल से अभी-अभी आया है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तरः जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अपादान कारक

10. सीमा साइकिल से स्कूल गई। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, करण कारक

11. वह लड़का अच्छा गाता है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: सार्वनामिक विशेषण, पुल्लिंग, एकवचन, 'लड़का' विशेष्य

12. उसने संपूर्ण ग्रंथ पढ़ लिया। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए। 

उत्तरः पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, कर्ता कारक

13. आनंद बहुत भाग्यशाली विद्यार्थी है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: गुणवाचक विशेषण, एकवचन, पुल्लिंग, 'आनंद' विशेष्य

14. योग्य पिता की संतान भी योग्य होती है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए। 

उत्तर: जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, कर्ता कारक

15. रमेश पिताजी के साथ दुबई जाने वाला है। -- रेखांकित पद का परिचय दीजिए।

उत्तर: संबंधबोधक अव्यय, रमेश और पिताजी के बीच संबंध

16. हर्षिता बहुत विनम्र है और सर्वत्र सम्मान प्राप्त करती है। -- रचना के आधार पर वाक्य भेद है:                      

उत्तर: संयुक्त वाक्य

17. जहाँ मैं रहती हूँ, वहीं मेट्रो स्टेशन है। -- रेखांकित उपवाक्य है:

उत्तर: क्रियाविशेषण उपवाक्य

18. वह कौन सी पुस्तक है, जो आपको पसंद है?--  रेखांकित उपवाक्य है:

उत्तर: विशेषण उपवाक्य

19. न तो तुम वहाँ जा सके, न ही मैं। -- इसका सरल वाक्य होगा:

उत्तर: तुम और मैं दोनों ही वहाँ नहीं जा सके। 

20. जहाँ पक्षी उड़ते दिखाई देते हैं, वहीं आसपास जलाशय होता है। -- रेखांकित उपवाक्य का भेद कौन सा है? 

उत्तर: क्रियाविशेषण आश्रित उपवाक्य

21. स्वयं काम करने के कारण हमारे पसीने छूट गए। -- इस वाक्य का मिश्र वाक्य में सही रूपांतरण है:

उत्तर: जब हमें स्वयं काम करना पड़ा, तब हमारे पसीने छूट गए।

22. सफ़ेद कमीज़ वाले छात्र को यह कलम दे दो। -- रचना के आधार पर कौन-सा वाक्य है? 

उत्तरः सरल वाक्य

23. मेरे जीवन का लक्ष्य है कि मैं डॉक्टर बनूँ। -- रेखांकित उपवाक्य का भेद बताइए।

उत्तर: संज्ञा आश्रित उपवाक्य

24. जब मैं उसके घर पहुँचा तब मैंने देर तक उससे बातचीत की। -- संयुक्त वाक्य में बदलिए। 

उत्तरः मैं उसके घर पहुँचा और मैंने उससे देर तक बातचीत की। 

25. जब तुम स्टेशन पर पहुँचे, तब मैं घर से चला। -- रेखांकित उपवाक्य का भेद लिखिए। 

उत्तरः प्रधान उपवाक्य

26. बाहर बेढब-सा एक मिट्टी का बर्तन था। उसमें पानी भरा हुआ था। -- दोनों वाक्यों को मिलाकर सरल वाक्य बनाइए। 

उत्तरः बाहर बेढब-से एक मिट्टी के बर्तन में पानी भरा हुआ था।

27. संगम उस स्थान को कहते हैं, जहाँ दो नदियाँ आकर मिलती हैं। -- वाक्य पहचानिए। 

उत्तरः मिश्र वाक्य

28. अंगीठी सुलगाई गई और उस पर चायदानी रखी गई। -- मिश्र वाक्य में बदलिए। 

उत्तर: जैसे ही अंगीठी सुलगाई गई, वैसे ही उस पर चायदानी रखी गई।

29. जैसे ही किसीने घंटी बजाई, चोर भाग गया। -- वाक्य पहचानिए। 

उत्तरः मिश्र वाक्य

30. तुम आज आराम करो और कल घर चले जाना। -- वाक्य पहचानिए। 

उत्तरः संयुक्त वाक्य

31. 'सुमन जल्दी नहीं उठती।' -- वाक्य को भाववाच्य में बदलिए। 

उत्तर: सुमन से जल्दी नहीं उठा जाता।

32. पक्षी-शावक देर तक नहीं उड़ सका। -- वाक्य में कौन-सा वाच्य है?

उत्तर: कर्तृवाच्य                            

33. भूकंप पीड़ितों को राहत सामग्री बाँटी गई। -- वाच्य पहचानिए:

उत्तर: कर्मवाच्य

34. गुनाहगार को कड़ी सजा दी गई। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: कर्मवाच्य 

35. भूखे व्यक्ति से चला नहीं जाता। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: भाववाच्य 

36. लड़कों के द्वारा पतंग उड़ाई गई। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: कर्मवाच्य 

37. हालदार साहब ने पान खाया।-- कर्मवाच्य में बदलिए। 

उत्तर: हालदार साहब द्वारा पान खाया गया।

38. इस ठंड में बच्चों से नहाया नहीं जाता।-- वाच्य पहचानिए।

उत्तर: भाववाच्य 

39. प्रधानमंत्री द्वारा संसद भवन उद्घाटन किया गया। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: कर्मवाच्य 

40. आज रसोइये के द्वारा अरबी की सब्जी बनाई गई। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: कर्मवाच्य 

41. आइए! घूमने चलते हैं। -- वाच्य पहचानिए। 

उत्तर: कर्तृवाच्य 

42. उसके द्वारा कल आगरा पहुँचा जाएगा। -- कर्तृवाच्य में बदलिए।

उत्तर: वह कल आगरा पहुँचेगा। 

43. धोबी ने कपड़े धोए। -- कर्मवाच्य में बदलिए। 

उत्तर: धोबी के द्वारा कपड़े धोए गए।

44. सरकार ने गरीबों की सहायता की। -- कर्मवाच्य में बदलिए।

उत्तरः सरकार के द्वारा गरीबों की सहायता की गई।

45. राहुल जोर से हँसता है। -- भाववाच्य में बदलिए। 

उत्तर: राहुल से जोर से हँसा जाता है।

46. सिर फट गया उसका वहीं

       मानो अरुण रंग का घड़ा। -- अलंकार पहचानिए।

उत्तर: उत्प्रेक्षा अलंकार                            

47. रति-रति शोभा सब रति के शरीर की-- अलंकार पहचानिए:

उत्तर: यमक अलंकार 

48. मेघ आए बड़े बन-ठन के सँवर के -- अलंकार पहचानिए:

उत्तर: मानवीकरण अलंकार 

49. है  वसुंधरा  बिखेर देती मोती सबके सोने पर
      रवि बटोर लेता है उनको सदा सवेरा होने पर -- अलंकार पहचानिए:

उत्तर: मानवीकरण अलंकार 

50. पानी परात को हाथ छुयो नहीं 
       नैनन   के  जल  सों  पग  धोए -- अलंकार पहचानिए:

उत्तर: अतिशयोक्ति अलंकार 

51. तुम्हारी यह दंतुरित मुस्कान, 
       मृतक में भी डाल देगी जान -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: अतिशयोक्ति अलंकार 

52. सुबरन को ढूँढ़त फिरत कवि, व्यभिचारी, चोर -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: श्लेष अलंकार 

53. उषा सुनहले तीर बरसाती जयलक्ष्मी-सी उदित हुई -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: मानवीकरण अलंकार 

54. यह हरा ठिगना चना बाँधे मुरेठा शीश पर -- अलंकार पहचानिए:

उत्तर: मानवीकरण अलंकार 

55. 'श्लेष' शब्द का अर्थ क्या है?

उत्तर:  चिपकना           

56. चिरजीवौ  जोरी  जुरै,  क्यों न सनेह गंभीर।
       को घटि ये वृषभानुजा, वे हलधर के  वीर।। -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: श्लेष अलंकार 
57. चमचमात  चंचल  नयन  बिच  घूँघट पट झीन।
      मानहु सुरसरिता विमल जल बिछुरत जुग मीन।। -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: श्लेष अलंकार 

58. भूप सहस दस एकहिं बारा। लगे उठावन टरत न टारा।। -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: अतिशयोक्ति अलंकार 

59. कलियाँ दरवाज़े खोल खोल जब झुरमुट में मुस्काती हैं। -- अलंकार पहचानिए। 

उत्तर: मानवीकरण अलंकार 

60. मिटा   मोदु   मन   भए  मलीने
      विधि निधि दीन्ह लेत मनु छीन्हे। -- अलंकार पहचानिए।  

उत्तर: उत्प्रेक्षा अलंकार 

61. मन्नू भंडारी की माँ की विशेषताएँ  लिखिए।

उत्तर: वह बेपढ़ी-लिखी थीं, सब की सेवा करती थीं और धरती से भी अधिक सहनशील थीं।

62. कैसे कहा जा सकता है कि लेखिका की माँ में धरती से अधिक सहनशक्ति थी?

उत्तर: पिता की ज्यादतियाँ और बच्चों की उचित-अनुचित फरमाइशें चुपचाप मानती थीं।

63. 'एक कहानी यह भी' संस्मरण की लेखिका कौन है?

उत्तर: मन्नू भंडारी

64. लेखिका के लिए उनकी माँ की त्याग-भावना आदर्श क्यों नहीं बन सकी?

उत्तर: माँ की त्याग-भावना मजबूरी में लिपटी त्याग-भावना होने के कारण

65 'हम भाई-बहनों का सारा लगाव माँ के साथ था, लेकिन निहायत असहाय मजबूरी में लिपटा उनका यह त्याग मेरा आदर्श न बन सका।'-- रचना के आधार पर यह किस प्रकार का वाक्य है?

उत्तर: संयुक्त वाक्य 

66. 'नवाब साहब ने बहुत ही यत्न से खीरा काटा, नमक-मिर्च बुरका, अंततः सूँघकर ही खिड़की से बाहर फेंक दिया।'-- उन्होंने ऐसा क्यों किया होगा?

उत्तर: लेखक पर अपनी नवाबी धाक जमाने के लिए

67. बालगोबिन भगत जी ने अपने बेटे की मृत्यु पर अपनी भावनाएँ किस प्रकार व्यक्त कीं?

उत्तर: बेटे के शव को सफेद कपड़े से ढका, कबीर के गीत गाए और पतोहू को आनंदोत्सव मनाने के लिए कहा

68. 'इतनी-सी बात पर उनकी आँखें भर आईं।' -- इस पंक्ति से हालदार साहब के किस गुण का पता चलता है? 

उत्तरः वह अत्यंत संवेदनशील थे

69. मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा देख  हालदार साहब की आँखें नम क्यों हो गई थीं?

उत्तर: नई पीढी, विशेषकर बच्चों के मन की देशभक्ति को देखकर 

70. 'नेताजी का चश्मा' पाठ के लेखक का नाम लिखिए। 

उत्तर: स्वयं प्रकाश 

71. बालगोबिन भगत प्रतिवर्ष गंगा स्नान करने क्यों जाते थे?

उत्तरः क्योंकि उनके मन में संत-समागम तथा लोक-दर्शन के प्रति आस्था थी।

72. नवाब साहब का व्यक्तित्व कैसा था? 

उत्तरः कृत्रिम शान-शौकत का प्रदर्शन करने वाला

73. 'यह हैं नई कहानी के लेखक!' -- लेखक यशपाल ने किसके विषय में ऐसा कहा होगा? 

उत्तरः नवाब साहब के विषय में

74. 'लखनवी अंदाज' पाठ में लेखक ने किस पर कटाक्ष किया है?

उत्तरः पतनशील सामंती वर्ग पर

75. 'संस्कृति' पाठ के रचनाकार कौन हैं? 

उत्तरः भदंत आनंद कौशल्यायन

76. संस्कृत व्यक्ति की पहचान क्या है?

उत्तरः जो अपनी बुद्धि तथा विवेक के बल पर किसी नए तथ्य का दर्शन कराए।

77. न्यूटन ने किस सिद्धांत का आविष्कार किया था? 

उत्तरः गुरुत्वाकर्षण का

78. 'नौबतखाने में इबादत' पाठ के लेखक कौन हैं? 

उत्तरः यतींद्र मिश्र

79. 'सुषिर वाद्य' से क्या अभिप्राय है?

उत्तरः रीड वाले वाद्य यंत्र जो फूँक कर बजाए जाते हैं

80. किन दो बहनों के गाए टप्पे, ठुमरी, दादरा आदि को सुनकर बिस्मिल्ला खाँ के मन मे संगीत के प्रति रुचि बढ़ी थी?

उत्तरः रसूलनबाई और बतुलनबाई 

81. "अहो मुनिसु महाभट मानी।
पुनि-पुनि मोहि देखाव कुठारू। चहत उड़ावन फूँकि पहारू।।
इहाँ  कुम्हड़बतिया कोउ नाहीं। जे तरजनी देखि मरि जाहिं।।
देखि कुठारु सरासन बाना। मैं कछु कहा सहित अभिमाना।।"
-- प्रस्तुत काव्य पंक्तियों को किसने किससे कहा था?

उत्तर: लक्ष्मण ने परशुराम से

82 'फूँक मार कर पहाड़ उड़ाना' मुहावरे का अर्थ है:

उत्तर: असंभव कार्य को संभव करने का प्रयास करना

83. 'इहाँ कुम्हड़बतिया कोउ नाहीं' -- पंक्ति द्वारा लक्ष्मण क्या कहना चाहते हैं?

उत्तर: स्वयंवर सभा में उपस्थित सदस्य इतने कमजोर नहीं हैं जो परशुराम की तर्जनी अंगुली देखते ही मर जाएँगे।

84. परशुराम के हाथ में कुठार और कंधे पर धनुष-बाण देखकर लक्ष्मण ने उनके संबंध में क्या समझा?

उत्तर: परशुराम जी महान योद्धा हैं

85. 'राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद' काव्यांश की भाषा और छंद का नाम है:

उत्तर: भाषा: अवधी, छंद: दोहा-चौपाई 

86. कवि बादल को गरजने के लिए क्यों कहते हैं?

उत्तर: समाज में क्रांति तथा चेतना लाने के लिए

87. गोपियों ने 'व्याधि' और 'करुई ककरी' किसे कहा है?

उत्तर: उद्धव के ज्ञान और योग के संदेश को

88. 'तुम हौ अति बड़भागी' -- पंक्ति में 'बड़भागी' शब्द किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

उत्तरः उद्धव के लिए

89. गोपियों के अनुसार श्रीकृष्ण का राजधर्म क्या होना चाहिए?

उत्तरः श्रीकृष्ण का राजधर्म यह होना चाहिए कि वह अपनी प्रजा को न सताए।

90. 'राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद' पाठ में परशुराम का क्रोध कैसे शांत हुआ? 

उत्तरः श्रीराम के शीतल वचनों से

91. 'आत्मकथ्य' कविता के कवि का नाम क्या है?

उत्तरः जयशंकर प्रसाद

92. कवि आत्मकथा लिखने से बचना चाहते हैं क्योंकि --

उत्तर: उन्हें लगता है कि उसे पढ़कर लोग उनका उपहास उड़ाएँगे। 

93. 'आत्मकथ्य' कविता में कवि ने अपनी प्रेयसी की सुंदरता को किससे बढ़कर बताया है?

उत्तर: उषा(प्रातःकाल) की सुंदरता से भी बढ़कर

94. कवि 'निराला' के अनुसार बादल कब शांति देते हैं?

उत्तर: जब प्राणी गर्मी से व्याकुल होते हैं

95. 'अट नहीं रही है' कविता के कवि कौन हैं? 

उत्तरः सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला'

96. 'पिघल कर जल बन गया होगा कठिन पाषाण' -- पंक्ति में 'कठिन पाषाण' शब्द से क्या तात्पर्य है? 

उत्तरः कठोर हृदय

97. कवि नागार्जुन ने अपनी कविता में बच्चे की माँ को धन्य क्यों कहा है? 

उत्तरः क्योंकि माँ के कारण ही कवि बच्चे की दंतुरित मुस्कान देख पाया। 

98. फसल किसके हाथों के स्पर्श की महिमा है? 

उत्तरः परिश्रमी किसान और मजदूरों के

99. 'संगतकार' कविता के कवि का नाम लिखिए। 

उत्तरः मंगलेश डबराल

100. कवि ने मुख्य गायक की आवाज के लिए 'चट्टान' उपमान को क्यों चुना? 

उत्तरः आवाज़ के भारीपन तथा गंभीरता को दर्शाने के लिए


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अभ्यास प्रश्नोत्तर (कक्षा: नौ)

संक्षिप्त प्रश्नोत्तरः व्याकरण (कक्षा: 9)

नेताजी का चश्मा/ स्वयं प्रकाश