अभ्यास प्रश्नपत्र 4
अभ्यास प्रश्नपत्र 4
प्रश्न 1: निम्नलिखित अलंकार संबंधित प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार दीजिए:
(i) 'सुनत जोग लागत है ऐसौ, ज्यों करुई ककरी' -- में अलंकार है:
(क) उत्प्रेक्षा
(ख) श्लेष
(ग) यमक
(घ) अनुप्रास
(ii) 'कहीं साँस लेते हो, घर-घर भर देते हो' -- पंक्ति में निहित अलंकार है:
(क) उपमा
(ख) रूपक
(ग) यमक
(घ) मानवीकरण
(iii) 'उस काल मारे क्रोध के तन काँपने उसका लगा। मानो हवा के जोर से सोता हुआ सागर जगा।' -- में अलंकार है:
(क) उत्प्रेक्षा
(ख) रूपक
(ग) श्लेष
(घ) उपमा
(iv) निम्नलिखित में उत्प्रेक्षा अलंकार है:
(क) बादल, गरजो!
(ख) घेर घेर घोर गगन, धाराधर ओ!
(ग) ललित ललित, काले घुँघराले
(घ) चित्रकूट जनु अचल अहेरी
(v) 'सुबरन को खोजत फिरत कवि, व्यभिचारी, चोर' -- में अलंकार है:
(क) उपमा
(ख) रूपक
(ग) यमक
(घ) श्लेष
(vi) 'मंगन को देखि पट देत बार-बार है' -- इस पंक्ति में निहित अलंकार है:
(क) उत्प्रेक्षा
(ख) अतिशयोक्ति
(ग) मानवीकरण
(घ) श्लेष
(vii) सो जनु हमरे ही माथे काढ़ा।
दिन चली गए ब्याज बड़ बाढ़ा।। -- इस चौपाई में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) उत्प्रेक्षा
(ख) अतिशयोक्ति
(ग) मानवीकरण
(घ) श्लेष
(viii) "जिसके अरुण कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में।" -- इन काव्य-पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) मानवीकरण
(ग) उत्प्रेक्षा
(घ) अतिशयोक्ति
(ix) "पल-पल परिवर्तित प्रकृति वेश" -- इस काव्य पंक्ति में प्रयुक्त अलंकार है:
(क) अतिशयोक्ति
(ख) श्लेष
(ग) उत्प्रेक्षा
(घ) मानवीकरण
(x) हनुमान की पूँछ में लग न पाई आग।
लंका सिगरी जल गई गए निशाचर भाग। -- इस दोहे में निहित अलंकार है:
(क) श्लेष
(ख) अतिशयोक्ति
(ग) उत्प्रेक्षा
(घ) मानवीकरण
प्रश्न 2: निर्देशानुसार 'रचना के आधार पर वाक्य भेद' पर आधारित प्रश्नों के उत्तर चार-चार विकल्पों में से दीजिए:
(i) 'रसूलन और बतुलन ने गाना गाया क्योंकि इसी से अमीरुद्दीन को खुशी मिलती है।' -- सरल वाक्य में लिखिए:
(क) रसूलन और बतूलन के गाना गाने से अमीरुद्दीन को खुशी मिलती है।
(ख) रसूलन और बतूलन जैसे ही गाती हैं, अमीरुद्दीन को खुशी मिलती है।
(ग) रसूलन और बतूलन गाती हैं और अमीरुद्दीन को खुशी मिलती है।
(घ) रसूलन और बतूलन के गीत हैं जिनसे अमीरुद्दीन को खुशी मिलती है।
(ii) 'दूसरी बार जब हालदार साहब उधर से गुजरे तो उन्हें मूर्ति में कुछ अंतर दिखाई दिया।' -- इस मिश्रित वाक्य को संयुक्त वाक्य में बदलिए:
(क) जैसे ही दूसरी बार हालदार साहब उधर से गुजरे उन्हें मूर्ति में कुछ अंतर दिखाई दिया।
(ख) दूसरी बार उधर से गुजरते समय हालदार साहब को मूर्ति में कुछ अंतर दिखाई दिया।
(ग) दूसरी बार हालदार साहब उधर से गुजरे और उनको मूर्ति में कुछ अंतर दिखाई दिया।
(घ) जब भी हालदार साहब उधर से गुजरते हैं मूर्ति में अंतर दिखाई देता है।
(iii) निम्नलिखित वाक्यों में से मिश्र वाक्य का उदाहरण है:
(क) अजमेर से पहले पिताजी इंदौर में रहते थे।
(ख) हुड़दंग तो इतना मचाया कि कॉलेज वालों को थर्ड ईयर भी खोलना पड़ा।
(ग) हमने हुड़दंग मचाया और कॉलेज वालों ने थर्ड ईयर खोल दिया।
(घ) हमारे हुड़दंग मचाने के कारण कॉलेज वालों को थर्ड ईयर तक खोलना पड़ा।
(iv) निम्नलिखित वाक्यों में से संयुक्त वाक्य पहचान कर नीचे दिए गए विकल्प में से सर्वाधिक सही विकल्प चुनिए:
1. असफल होने पर शोक मनाना व्यर्थ है।
2. मैं एक दिन अमेरिका जाऊँगा तथा अपना शेष जीवन वहीं बिताऊँगा।
3. जैसे ही रमेश आया वैसे ही मोहन चल दिया।
4. विद्यार्थी परिश्रमी है इसलिए वह अवश्य सफल होगा।
(क) 1 और 2 सही हैं
(ख) 2 और 3 सही हैं
(ग) 1और 4 सही हैं
(घ) 2 और 4 सही हैं
(ख)1(ii), 2(iii), 3(i)
(vi) मूर्ति की आँखों पर एक चश्मा रखा था, जो सरकंडे से बना था। -- रचना के आधार पर प्रस्तुत वाक्य का भेद होगा:
(क) मिश्र वाक्य
(ख) संयुक्त वाक्य
(ग) सरल वाक्य
(घ) कठिन वाक्य
(vii) निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य सरल वाक्य नहीं है?
(क) अंतरा अपने विद्यालय नहीं जाने के बारे में बता रही थी।
(ख) अंतरा अपने विद्यालय न जाने के कारण पर बात कर रही थी।
(ग) अंतर विद्यालय नहीं गई परंतु उसने इसका कारण नहीं बताया। (घ)अंतरा ने किसी को भी अपने विद्यालय न जाने के बारे में नहीं बताया।
(viii) "जब बालगोबिन भगत खेतों में रोपाई कर रहे थे, तब गाँव के लोग भी उनका साथ दे रहे थे।" -- यहाँ रेखांकित आश्रित उपवाक्य का भेद होगा:
(क) संज्ञा आश्रित उपवाक्य
(ख) क्रियाविशेषण आश्रित उपवाक्य
(ग) विशेषण आश्रित उपवाक्य
(घ) क्रिया आश्रित उपवाक्य
(ix) उन्होंने विश्वभर में प्रसिद्ध हिंदी-अंग्रेजी शब्दकोश तैयार किया। -- प्रस्तुत वाक्य का रूपांतरित संयुक्त वाक्य होगा:
(क) उन्होंने हिंदी-अंग्रेजी शब्दकोश तैयार किया जो विश्वभर में प्रसिद्ध है।
(ख) उन्होंने जो हिंदी-अंग्रेजी शब्दकोश तैयार किया वह विश्व में प्रसिद्ध हो गया।
(ग) जो विश्वभर में प्रसिद्ध है उस हिंदी-अंग्रेजी शब्दकोश को उन्होंने तैयार किया।
(घ) उन्होंने हिंदी-अंग्रेजी शब्दकोश तैयार किया और वह विश्वभर में प्रसिद्ध हुआ।
(x) निम्नलिखित में से मिश्र वाक्य का उदाहरण है:
(क) उसने परिश्रम किया और उसे सफलता भी मिली।
(ख) परिश्रम करने से सफलता अवश्य मिलती है।
(ग) जिसने भी परिश्रम किया है उसे अवश्य सफलता मिली है।
(घ) परिश्रम करने और सफल होने में सीधा संबंध है।
प्रश्न 3: वाच्य आधारित प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार और विकल्पों में से चुनकर दीजिए:
(i) अध्यापक द्वारा कक्षा का जायजा लिया गया। -- वाक्य में प्रयुक्त वाच्य है:
(क) कर्तृवाच्य
(ख) कर्मवाच्य
(ग) भाववाच्य
(घ) करणवाच्य
(ii) निम्नलिखित वाक्यों में कौन-सा कर्मवाच्य नहीं है?
(क) प्रश्न पूछा गया।
(ख) सुंदर गीत लिखे हैं।
(ग) फल खाए गए।
(घ) पाठ पढ़ाया जाता है।
(iii) हमसे इतनी तकलीफ सही नहीं जाती। -- कर्तृवाच्य में बदलने पर होगा:
(क) हमारे द्वारा इतनी तकलीफ सही नहीं जाती।
(ख) हमसे इतनी तकलीफ कैसे सही जाएगी?
(ग) हम इतनी तकलीफ नहीं सह सकते।
(घ) हमसे इतनी तकलीफ कैसे नहीं सही जाएगी?
(iv) निम्नलिखित में कौन-सा कर्तृवाच्य का उदाहरण है?
(क) तुलसीदास के द्वारा रामचरितमानस की रचना की गई।
(ख) तुलसीदास से रामचरितमानस रचा गया।
(ग) तुलसीदास द्वारा रामचरितमानस रची गई।
(घ) तुलसीदास ने रामचरितमानस की रचना की।
(v) राधा अब उठ-बैठ सकती है। -- इस वाक्य का भाववाच्य में रूपांतरण होगा:
(क) राधा से अब उठा-बैठा जाता है।
(ख) राधा अबसे उठ-बैठ सकती है।
(ग) राधा ने अब उठना-बैठना सीख लिया है।
(घ) क्या राधा से उठा-बैठा जाता भी है?
(vi) बालगोबिन भगत कबीर को 'साहब' मानते थे। -- कर्मवाच्य में बदलिए:
(क) बालगोबिन भगत द्वारा कबीर को 'साहब' माना जाता है।
(ख) बालगोबिन भगत कबीर को 'साहब' मानते हैं।
(ग) बालगोबिन भगत से कबीर को 'साहब' माना जाता है।
(घ) बालगोबिन भगत द्वारा कबीर को 'साहब' माना जाता था।
(vii) भोर में लोगों से बालगोबिन भगत का गीत नहीं सुना गया। -- वाक्य में वाच्य है:
(क) कर्मवाच्य
(ख) भाववाच्य
(ग) कर्तृवाच्य
(घ) क्रियावाच्य
(viii) धान के पानी भरे खेतों में बच्चे उछल रहे हैं। -- किस वाच्य का उदाहरण है?
(क) भाववाच्य
(ख) कर्मवाच्य
(ग) कर्तृवाच्य
(घ) क्रियावाच्य
(ix) निम्नलिखित वाक्यों में भाववाच्य के उदाहरण हैं --
1. माताजी मिठाई बन सकती हैं।
2. मुझसे बैठा नहीं जाता।
3. भगवान द्वारा हमारी रक्षा की जाती है।
4. गर्मियों में छत पर सोया जाता है
(क) 1 और 2 सही हैं
(ख) 2 और 3 सही हैं
(ग) 1 और 4 सही हैं
(घ) 2 और 4 सही हैं
प्रश्न 4: 'पद परिचय' पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर निर्देशानुसार और विकल्पों में से चुनकर दीजिए:
(i) हम देहरादून घूमने गए। -- रेखांकित पद का परिचय है:
(क) संज्ञा, प्रथम पुरुष, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक
(ख) सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम, प्रथम पुरुष, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक
(ग) सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम, प्रथम पुरुष, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता कारक
(घ) सार्वनामिक विशेषण, प्रथम पुरुष, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक
(ii) शशि दसवीं कक्षा में पढ़ती है। -- रेखांकित पद का परिचय है:
(क) विशेषण, संख्यावाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य
(ख) क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक क्रियाविशेषण, 'पढ़ना' क्रिया (ग) विशेषण, गुणवाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'कक्षा' विशेष्य
(घ) विशेषण, संख्यावाचक, स्त्रीलिंग, बहुवचन, 'कक्षा' विशेष्य
(iii) वह स्कूल से अभी-अभी आया है। -- रेखांकित पद का परिचय है:
(क) संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, करण कारक
(ख) संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, अपादान कारक
(ग) संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा, बहुवचन, पुल्लिंग, अपादान कारक
(घ) संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, अपादान कारक
(iv) वह मेरी बात पर बहुत हँसा। -- रेखांकित पद का परिचय है:
(क) परिमाणवाचक क्रियाविशेषण, 'हँसना' क्रिया का विशेषण (ख) विशेषण, संख्यावाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'हँसना' विशेष्य
(ग) विशेषण, परिमाणवाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'हँसना' विशेष्य
(घ) विशेषण, परिमाणवाचक विशेषण, पुल्लिंग, एकवचन, 'हँसना' विशेष्य
(v) योग्य पिता की संतानें भी योग्य होती हैं। -- रेखांकित पद का परिचय है:
(क) संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन
(ख) संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन
(ग) संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, बहुवचन
(घ) विशेषण, गुणवाचक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'पिता' विशेष्य
(vi) रमेश पिताजी के साथ जाने वाला है। -- रेखांकित अंश का पद-परिचय होगा:
(क) समुच्चयबोधक अव्यय, 'रमेश' और 'पिताजी' के बीच संबंध
(ख) समुच्चयबोधक अव्यय, दो शब्दों को जोड़ने का कार्य
(ग) संबंधबोधक अव्यय, 'रमेश' और 'पिताजी' के बीच संबंध
(घ) क्रियाविशेषण, 'जाने वाला है' क्रिया की विशेषता
(vii) यह पुस्तक मेरे छोटे भाई की है। -- रेखांकित अंश का पद परिचय होगा:
(क) सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'पुस्तक' विशेष्य का विशेषण
(ख) सर्वनाम, निश्चयवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, 'पुस्तक' विशेष्य का विशेषण
(ग) सार्वनामिक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'पुस्तक' विशेष्य का विशेषण
(घ) संख्यावाचक विशेषण, पुल्लिंग, एकवचन, 'पुस्तक' विशेष्य का विशेषण
(viii) बच्चा हँस रहा है। -- रेखांकित अंश का पद-परिचय होगा:
(क) अकर्मक क्रिया, एकवचन, पुल्लिंग, भूतकाल
(ख) अकर्मक क्रिया, बहुवचन, पुल्लिंग, वर्तमान काल
(ग) अकर्मक क्रिया, एकवचन, पुल्लिंग, वर्तमान काल
(घ) सकर्मक क्रिया, एकवचन, पुल्लिंग, वर्तमान काल
(ix) अचानक वर्षा होने लगी। -- रेखांकित अंश का पद-परिचय होगा:
(क) स्थानवाचक क्रियाविशेषण, 'होने लगी' क्रिया से संबंध
(ख) रीतिवाचक क्रियाविशेषण, 'होने लगी' क्रिया की विशेषता
(ग) परिमाणवाचक क्रियाविशेषण, 'होने लगी' क्रिया से संबंध
(घ) कालवाचक क्रियाविशेषण, 'होने लगी' क्रिया से संबंध
(x) कुछ बच्चे अंदर पढ़ रहे हैं। दूध में कुछ पड़ा है। -- दोनों वाक्य के 'कुछ' का सामान्य पद-परिचय होगा:
(क) पहला 'कुछ' -- सार्वनामिक विशेषण, दूसरा 'कुछ' -- अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण
(ख) पहला 'कुछ' -- अनिश्चयवाचक सर्वनाम, दूसरा 'कुछ' -- अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण
(ग) पहला 'कुछ' -- अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण, दूसरा 'कुछ' अनिश्चयवाचक सर्वनाम
(घ) पहला 'कुछ' -- अनिश्चित परिमाणवाचक विशेषण, दूसरा 'कुछ' -- निश्चयवाचक सर्वनाम
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