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अट नहीं रही है/शब्दार्थ और प्रश्नोत्तर

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  अट नहीं रही है                  कवि: सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला '  शब्दार्थ: (i) अट ------------ समा जाना, प्रविष्ट होना  (ii) पाट-पाट ----- जगह-जगह  (iii) शोभा-श्री --- सौंदर्य से भरपूर (iv) पट नहीं रही है ---- समा नहीं रही है  (v) नभ ----------- आकाश  (vi) पर ----------- पंख  (vii) पुष्प-माल -- फूलों की माला (viii) मंद-गंध ------ खुशबू, सुगंध  प्रश्नोत्तर: प्रश्न 1: कवि की आँख फागुन की सुंदरता से क्यों नहीं हट रही है? उत्तरः फागुन के महीने में पेड़-पौधों में रंग-बिरंगे फूल, हरे कोमल पत्ते, मंद बहती हवाओं के कारण प्रकृति की सुंदरता में अनुपम निखार आ जाता है। फागुन की सुंदरता चारों तरफ नजर आने लगती है। वातावरण उल्लासमय होने लगता है। कवि की आँखें फागुन की सुंदरता से अभिभूत हैं। इसलिए चाहकर भी कवि इस फागुन की सुंदरता से अपनी आँखें नहीं हटा पा रहा है।  प्रश्न 2: प्रस्तुत कविता में कवि ने प्रकृति की व्यापकता का वर्णन किन रूपों में किया है?   उत्तर : प्रस्तुत कविता में कवि ने प्रकृति की व्यापकता का वर्णन निम्नलिखित रूपों में किया है-- (i) समस्त प्रकृति फल-फूलों से लद गई है

उत्साह/शब्दार्थ और प्रश्नोत्तर

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  उत्साह                 कवि: सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला' शब्दार्थ : (i) धाराधर -------- बादल  (ii) उन्मन --------- बेचैन, अनमनापन, कहीं मन न टिकने की                             स्थिति  (iii) निदाघ -------- गर्मी  (iv) सकल -------- सभी, सारे  (v) आभा --------- चमक, सौंदर्य  (vi) वज्र ---------- कठोर, भीषण  (vii) ललित ------- सुंदर  (viii) विद्युत-छबि -- बिजली की चमक  (ix) उर ----------- हृदय  (x) नूतन --------- नई  (xi) विकल ------ व्याकुल, परेशान  (xii) अज्ञात ----- जिसका पता न हो  (xiii) अनंत ----- जिसका अंत न हो, असीम, आकाश  (xiv) घन -------- बादल  (xv) तप्त धरा --- तपती हुई धरती प्रश्नोत्तर : प्रश्न 1: कवि बादल से फुहार, रिमझिम या बरसने के स्थान पर गरजने के लिए कहता है, क्यों?   उत्तर : कवि समाज में क्रांति और उत्साह की भावना का संचार करना चाहते हैं। वे समाज में परिवर्तन एवं नवजीवन लाना चाहते हैं। वे बादल को क्रांति का सूत्रधार बनने का आह्वान करते हैं और उसके माध्यम से हर किसी में जोश, उत्साह और पौरुष का संचार करना चाहते हैं ताकि बादल के गरजने से क्रांति का सं

लखनवी अंदाज/शब्दार्थ

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  लखनवी अंदाज                      लेखक: यशपाल   शब्दार्थ: (i) मुफस्सिल --------- केंद्रस्थ नगर के इर्द-गिर्द के स्थान (ii) सफ़ेदपोश -------- सज्जन, भद्र व्यक्ति  (iii) किफ़ायत -------- मितव्ययिता, समझदारी से उपयोग                                    करना  (iv) आदाब-अर्ज़ ---- अभिवादन अथवा नमस्कार का एक                                   ढंग  (v) गुमान ------------ भ्रम  (vi) एहतियात ------ सावधानी  (vii) बुरक देना ------ छिड़क देना  (viii) स्फुरण -------- फड़कना, हिलना  (ix) प्लावित -------- पानी भर जाना (x) पनियाती ------ रसीली  (xi) मेदा ------------- आमाशय, पेट  (xii) तसलीम में ------ सम्मान में (xiii) सिर खम करना -- सिर झुकाना  (xiv) तहज़ीब -------- शिष्टता (xv) नफ़ासत ------ स्वच्छता (xvi) नज़ाकत ------ कोमलता  (xvii) नफ़ीस --------- बढ़िया  (xviii) एब्स्ट्रेक्ट ----- सूक्ष्म, जिसका भौतिक अस्तित्व न हो,                                अमूर्त अथवा काल्पनिक (xix) सकील ------ आसानी से न पचने वाला (xx) सुर्खी -------- लाली (xxi) लज़ीज़ ------- स्वादिष्ट  ।।

वाख/शब्दार्थ और प्रश्नोत्तर

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  वाख           कवि: ललद्यद शब्दार्थ:   (i) भवसागर ------- संसाररूपी सागर (ii) कच्चे सकोरे --- कच्ची मिट्टी से बने पात्र, कमजोर साधन  (iii) हूक ------------- तड़प, वेदना  (iv) अहंकारी ------- घमंडी  (v) सम (शम) ----- संयमित (vi) समभावी ------- समानता की भावना  (vii) साँकल ---------- कुंडी (viii) सुषुम-सेतु ------ सुषुम्ना नाड़ी का मध्य भाग (ix) माझी ----------- नाविक, पार उतारने वाला, (कविता में) ईश्वर (x) शिव ------------ भगवान, परमेश्वर  (xi) साहिब ---------- स्वामी, ईश्वर  (xii) कौड़ी न पाई --- कुछ प्राप्त नहीं हुआ  (xiii) थल-थल ------- स्थल स्थल में, सर्वत्र  (xiv) वाख ------------ चार पंक्तियों में लिखी गई कश्मीरी शैली                                  की गाई जा सकने वाली कविता  (xv) रस्सी कच्चे धागे की ---- कमजोर और नाशवान सहारे  (xvi) जेब टटोली ---- (कविता में) आत्मालोचना की  (xvii) उतराई --------- (कविता में) सत्कर्म रूपी मेहनताना,                                    उत्तर अथवा जवाब प्रश्नोत्तर: प्रश्न 1: 'रस्सी' यहाँ किसके लिए प्रयुक्त हुआ है और वह कैसी है

लखनवी अंदाज/प्रश्नोत्तर

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लखनवी अंदाज                     लेखक: यशपाल प्रश्नोत्तर: प्रश्न 1: लेखक को नवाब साहब के किन हाव-भावों से महसूस हुआ कि वे उनसे बातचीत करने के लिए तनिक भी उत्सुक नहीं हैं ? उत्तर : डिब्बे में अचानक लेखक के प्रवेश करने से सफेदपोश नवाब साहब की आँखों में और उनके एकांत चिंतन में बाधा पड़ने का असंतोष दिखाई दिया। उन्होंने लेखक के साथ बिना बात किए देर तक खिड़की से बाहर देखा। लेखक के साथ संगति के लिए उन्होंने कोई उत्साह भी नहीं दिखाया। नवाब साहब के इन्हीं हाव-भावों से लेखक को महसूस हुआ कि वे उनसे बातचीत करने के लिए तनिक भी उत्सुक नहीं हैं। प्रश्न 2: नवाब साहब ने बहुत ही यत्न से खीरा काटा, नमक-मिर्च बुरका, अंततः सूँघ कर ही खिड़की से बाहर फेंक दिया। उन्होंने ऐसा क्यों किया होगा? उनका ऐसा करना उनके कैसे स्वभाव को इंगित करता है? उत्तर : नवाब साहब ने बहुत ही यत्न से खीरा काटा, खीरे की फाँकों पर नमक-मिर्च छिड़का, उन्हें बेहद स्वादिष्ट बनाया और अंत में सूँघ कर ही खिड़की से बाहर फेंक दिया। उन्होंने ऐसा इसलिए किया होगा ताकि लेखक को उनकी अमीरी दिखे अथवा खानदानी रइसी का पता चले। इससे उनके अहंकारी स्वभा

अलंकार: भाग 2(अर्थालंकार)

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  अलंकार: भाग 2(अर्थालंकार) प्रश्नोत्तर   प्रश्न 1: अर्थालंकार किसे कहते हैं? इसके कुछ प्रमुख भेदों के नाम लिखिए : उत्तर : जब शब्दों के अर्थ से साहित्य अथवा काव्यपंक्तियों में चमत्कार उत्पन्न हो तो उसे अर्थालंकार कहते हैं। अर्थालंकार में अर्थ के कारण काव्य पंक्तियों में आकर्षण पैदा होता है।  अर्थात्  काव्य अथवा साहित्य में शब्द के कारण चमत्कार उत्पन्न होने पर शब्दालंकार माना जाता है और अर्थ के कारण चमत्कार अथवा आकर्षण पैदा होने पर अर्थालंकार माना जाता है। अर्थालंकार के अनेकों भेद हैं। उनमें से कुछ प्रमुख भेद हैं--  (क) उपमा अलंकार, (ख) रूपक अलंकार, (ग) उत्प्रेक्षा अलंकार, (घ) अतिशयोक्ति अलंकार, (ङ) मानवीकरण अलंकार आदि। प्रश्न 2: उपमा अलंकार की परिभाषा सविस्तार लिखिए:   उत्तर : जहाँ एक वस्तु अथवा प्राणी के गुण अथवा धर्म की तुलना अन्य किसी प्रसिद्ध वस्तु या प्राणी के समान गुण अथवा धर्मों से की जाए, वहाँ उपमा अलंकार होता है। जैसे:--  सीता का मुख चंद्रमा के समान सुंदर है। उपमा अलंकार में जिस वस्तु की तुलना की जाती है, उसे उपमेय कहा जाता है। जिस प्रसिद्ध वस्तु से उपमेय की समानता की तुलना

जॉर्ज पंचम की नाक/प्रश्नोत्तर

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  जॉर्ज पंचम की नाक                              लेखक: कमलेश्वर           प्रश्नोत्तर         प्रश्न 1: सरकारी तंत्र में जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर जो चिंता या बदहवासी दिखाई देती है वह उनकी किस मानसिकता को दर्शाती है? उत्तर : सरकारी तंत्र में जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर जो चिंता या बदहवासी दिखाई देती है वह सरकारी तंत्र की पोल खोलती है। सरकारी कार्य कर्तव्यबोध के साथ नहीं किए जाते। सरकारी तंत्र मीटिंग करने एवं कार्यों को निचले स्तर के कर्मचारियों पर लादने में ही विश्वास रखता है। प्रश्न 2: रानी एलिजाबेथ के दर्जी की परेशानी का क्या कारण था? उसकी परेशानी को आप किस तरह तर्कसंगत ठहराएँगे?   उत्तर : दर्जी परेशान था क्योंकि रानी के लिए महँगे सूट सिलाने के पश्चात वह खराब दिखें तो रानी के नाराज होने का भय था। इसके अलावा उसे यह भी चिंता थी कि जहाँ-जहाँ रानी को जाना था उसी देश की परंपरा अनुसार कपड़ों का चुनाव करके उनके पोशाक बनाने थे।      दर्जी की परेशानी बिल्कुल उचित है क्योंकि सिलाई में थोड़ी-सी भी कमी या लापरवाही होने पर उसे ही जिम्मेवार ठहराया जाता अथवा दंडित किया जाता। प्रश्न 3:

अलंकार: भाग 1(शब्दालंकार)

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अलंकार: भाग 1(शब्दालंकार) प्रश्नोत्तर: प्रश्न 1: अलंकार किसे कहते हैं? इसके मुख्यतः कितने भेद हैं? उनके नाम लिखिए: उत्तर : काव्य की शोभा या सुंदरता बढ़ाने वाले तत्वों को अलंकार कहते हैं। इसके मुख्यतः दो भेद हैंं --- (क) शब्दालंकार और (ख) अर्थालंकार प्रश्न 2: शब्दालंकार किसे कहते हैं? उदाहरण सहित लिखिए: उत्तर : जिस अलंकार में शब्दों के प्रयोग के कारण वाक्य अथवा काव्य में आकर्षण अथवा चमत्कार आ जाता है, उसे शब्दालंकार कहते हैं। जैसे: --- र घुपति रा घव रा जा रा म --- काली घटा का घमंड घटा प्रश्न 3: कुछ प्रमुख शब्दालंकारों के नाम लिखिए: उत्तर : कुछ प्रमुख शब्दालंकार हैं: (क) अनुप्रास अलंकार, (ख) यमक अलंकार, (ग) श्लेष अलंकार, (घ) पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार (ङ) वक्रोक्ति अलंकार आदि। प्रश्न 4: अनुप्रास अलंकार किसे कहते हैं? उदाहरण सहित लिखिए: उत्तर : जहाँ वर्ण की अथवा व्यंजनों की आवृत्ति के कारण काव्य में चमत्कार उत्पन्न हो, उसे अनुप्रास अलंकार कहते हैं। जैसे: (क) र घुपति रा घव रा जा रा म  (ख) का नन कुं डल कुं चित के सा (ग) का लिंदी कू ल क दंब की डारन (घ) चा रु चं द्र की चंच ल किरणें ख

रस निष्पत्ति/भाग 1

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 रस निष्पत्ति/भाग 1 प्रश्नोत्तर  प्रश्न 1: रस किसे कहते हैं? उत्तर : काव्य अथवा साहित्य को पढ़ने, सुनने अथवा देखने से जिस आनंद की प्राप्ति होती है, उसे रस कहते हैं। प्रश्न 2: आचार्य भरत मुनि ने रस के विषय में क्या कहा है?  उत्तर: आचार्य भरत मुनि ने रस के विषय में कहा है-- 'विभावानुभावव्यभिचारीसंयोगाद्रसनिष्पत्ति:' अर्थात् विभाव, अनुभव और व्यभिचारी भावों के संयोग से रस की निष्पत्ति होती है। प्रश्न 3: रस के चार मुख्य अवयवों/अंगों के नाम लिखिए: उत्तर : रस के चार प्रमुख अवयव हैं -- (i) स्थायी भाव , (ii) विभाव , (ii) अनुभाव और (iv) संचारी अथवा व्यभिचारी भाव प्रश्न 4: भाव किसे कहते हैं? ये मुख्यत: कितने प्रकार के होते हैं? उनके नाम लिखिए: उत्तर : मन के विकार अथवा आवेग को भाव कहते हैं। यह मुख्यत: २ ( दो) प्रकार के होते हैं। वे हैं-- (i) स्थायी भाव और (ii) व्यभिचारी या संचारी भाव प्रश्न 5: स्थायी भाव किसे कहते हैं? इनकी संख्या कितनी है? इनके नाम लिखिए: उत्तर : मानव मन में सुषुप्त अवस्था में स्थायी रूप से रहने वाले मनोविकार अथवा भावों को स्थायी भाव कहते हैं। अनुकूल परिस्थितियाँ

पद परिचय/भाग 2

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पद परिचय/भाग 2 प्रश्नोत्तर प्रश्न 1: निम्नलिखित वाक्यों के रेखांकित पदों का भेद और उपभेद पहचानिए: (i) मैं दौड़ रहा हूँ।  मैं : सर्वनाम, पुरुषवाचक सर्वनाम  (ii) सचिन पुस्तक पढ़ रहा है। सचिन: संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा (iii) कौन जा रहा है? कौन : सर्वनाम, प्रश्नवाचक सर्वनाम (iv) मेरा घर बहुत दूर है। मेरा : विशेषण, सार्वनामिक विशेषण (v) उसने एक लड़ाकू विमान देखा।   देखा : क्रिया, सकर्मक क्रिया (vi) भूषण वीर रस के कवि थे। कवि : संज्ञा, जातिवाचक संज्ञा  (vii) मैं  दसवीं कक्षा में पढ़ता हूँ। दसवीं: विशेषण, संख्यावाचक विशेषण (viii) वह कल आएगा। कल: क्रियाविशेषण, कालवाचक क्रियाविशेषण (ix) ताजमहल की सुंदरता अत्यंत दर्शनीय है। सुंदरता : संज्ञा, भाववाचक संज्ञा (x) यह मेरा विद्यालय है। यह : सर्वनाम, निश्चयवाचक सर्वनाम (xi) बच्चे रो रहे हैं।  रो रहे हैं: क्रिया, अकर्मक क्रिया (xii) देवी सरस्वती सफेद वस्त्र धारण करती हैं। सफेद : विशेषण, गुणवाचक विशेषण (xiii) मैं स्वयं घटनास्थल पर था। स्वयं: सर्वनाम, निजवाचक सर्वनाम  (xiv) बीमार व्यक्ति थोड़ा भी खा न सका। थोड़ा: क्रियाविशेषण, परिमाणवाचक

रसखान के सवैये/प्रश्नोत्तर

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रसखान के सवैये     प्रश्नोत्तर   प्रश्न 1: ब्रजभूमि के प्रति कवि का प्रेम किन-किन रूपों में अभिव्यक्त हुआ है? उत्तर : कवि रसखान को ब्रजभूमि से गहरा प्रेम है। वे इस जन्म में ही नहीं, अगले जन्म में भी ब्रजभूमि का निवासी बने रहना चाहते हैं। वे ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि अगले जन्म में वह उन्हें ब्रज का ग्वाला, नंद की गाय, गोवर्धन पर्वत का पत्थर अथवा कदम्ब के पेड़ का पक्षी बनाए ताकि उन्हें हमेशा श्रीकृष्ण का साथ मिलता रहे।  प्रश्न 2: कवि का ब्रज के वन, बाग और तालाब को निहारने के पीछे क्या कारण है? उत्तर : कवि ब्रज के वन, बाग और तालाब इसलिए निहारना चाहते हैं क्योंकि इनके साथ श्रीकृष्ण की यादें जुड़ी हुई हैं। कभी श्रीकृष्ण इन्हीं के बीच घूमा करते थे। यहीं ग्वाल-बालों के साथ खेला करते थे और गायें चराया करते थे। कवि इन स्थानों का दर्शन कर अथवा इन्हें देखकर धन्य होना चाहते हैं और अपना जन्म सफल बनाना चाहते हैं। प्रश्न 3: एक लकुटी और कामरिया पर कवि सब कुछ न्योछावर करने को क्यों तैयार हैं? उत्तर: कवि रसखान के लिए भगवान श्रीकृष्ण सबसे महत्वपूर्ण हैं। श्रीकृष्ण से जुड़ी एक एक वस्तु उनके लिए विशे

रसखान के सवैये/ शब्दार्थ

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  रसखान के सवैये शब्दार्थ : (1) "मानुष हौं तो वही...... कालिंदी कूल कदंब की डारन।" (i) मानुष    -----  मनुष्य (ii) मँझारन ----  मध्य में, बीच में (iii) पाहन ------- पत्थर (iv) पुरंदर ------- इंद्र (v) कालिंदी ----- यमुना नदी (vi) नित -------- नित्य, हमेशा, रोज (vii) धेनु -------- गाय (viii) गिरि ------ पर्वत (ix) खग -------- पक्षी (x) डारन ------- डालियाँ (xi) बसेरो ------ निवास (2) " या लकुटी अरु कामरिया.......  कुंजन ऊपर वारौं।" (i) लकुटी --------- लाठी (ii) कामरिया ----- कंबल (iii) कोटिक -------करोडों (iv) कलधौत ----- सोना-चाँदी (v) धाम ----------- घर, महल (vi) करील -------  काँटेदार पौधा (vii) तिहूँ पुर -----  तीनों लोक (viii) तजि डारौं -- त्याग देना (ix) तड़ाग -------  तालाब (x) वारौं ---------- न्योछावर करना, त्याग करना (xi) कुंजन ------- लताओं से बने घर (xii) निहारौं ----- देखूँ (xiii) बिसारौं --- भूल जाऊँ (3) "मोर पखा सिर ऊपर .... अधरान धरी अधरा न धरौंगी।" (i) मोरपखा -------- मोर का पंख (ii) गु

शब्द निर्माण/ समास

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  शब्द निर्माण/ समास प्रश्नोत्तर : प्रश्न 1: समास किसे कहते हैं? समझाइए : उत्तर : दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से नए शब्द बनाने की क्रिया को समास कहते हैं। इस विधि से बने शब्दों को समस्तपद कहते हैं। जब समस्तपदों को पृथक किया जाता है, उसे समास विग्रह कहते हैं। जैसे: रसोईघर ---- रसोई के लिए घर नवग्रह ----- नौ ग्रहों का समूह, आदि। प्रश्न 2: समास के कितने भेद हैं? उनके नाम लिखिए: उत्तर : समास के ६ (छह) भेद हैं। उनके नाम हैं: (क) अव्ययीभाव समास, (ख) तत्पुरुष समास, (ग) कर्मधारय समास, (घ) द्विगु समास, (ङ) द्वंद्व समास और  (च) बहुव्रीहि समास प्रश्न 3: अव्ययीभाव समास किसे कहते हैं? उदाहरण सहित समझाइए: उत्तर : जिस समास में समस्तपद का पहला पद अव्यय हो, उसे अव्ययीभाव समास कहते हैं। इसका पहला पद प्रधान होता है। इस प्रक्रिया से बना समस्तपद भी अव्यय की भाँति कार्य करता है। जैसे: (i)    प्रतिदिन ---- प्रत्येक दिन  (ii)    आजन्म ---- जन्म से लेकर  (iii)  आजीवन --- जीवन पर्यंत, जीवन भर  (iv)  आमरण ---- मरण तक  (v)    आसमुद्र ---- समुद्र तक  (vi)  गली-गली -- प्रत्येक गली  (vii) गाँव-गाँव

शब्द निर्माण/ प्रत्यय

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  शब्द निर्माण/ प्रत्यय प्रश्नोत्तर : प्रश्न 1: प्रत्यय किसे कहते हैं? उत्तर : जो शब्दांश शब्दों के धातुरूप अथवा मूल शब्दों के अंत में लगकर नए शब्दों का निर्माण करते हैं, उन्हें प्रत्यय कहते हैं। जैसे:  महान+ ता = महानता  लड़+ आकू = लड़ाकू भूल+ ना = भूलना आदि। प्रश्न 2: प्रत्यय के कितने भेद हैं? उनके नाम लिखिए। उत्तर : प्रत्यय के मुख्यतः दो भेद हैं। वे हैं:  (i) कृत प्रत्यय और (ii) तद्धित प्रत्यय प्रश्न 3: कृत प्रत्यय किसे कहते हैं? उदाहरण सहित समझाइए: उत्तर : जो प्रत्यय क्रिया के मूल धातुरूप के साथ लगकर संज्ञा अथवा विशेषण आदि का निर्माण करते हैं, वे  कृत प्रत्यय कहलाते हैं। जैसे:  (i) बोल+ आवा = बुलावा  (ii) गा+ वैया = गवैया (iii) त्याग+ ई = त्यागी (iv) चल+ आऊ = चलाऊ  (v) मिल+ आप = मिलाप  (vi) भूल+ अक्कड़ = भुलक्कड़ (vii) खेल+ औना = खिलौना (viii) लिख+ आवट = लिखावट  (ix) झगड़+ आलू = झगड़ालू (x) घबरा+ आहट = घबराहट प्रश्न 4: तद्धित प्रत्यय किसे कहते हैं? उदाहरण सहित समझाइए: उत्तर : जो प्रत्यय क्रिया के धातुरूप को छोड़कर अन्य शब्द, जैसे-- संज्ञा, विशेषण, सर्वनाम आदि के साथ

पद परिचय/ भाग-1

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पद परिचय/भाग•1 प्रश्न 1: पद किसे कहते हैं? उत्तर : वाक्य में प्रयुक्त शब्दों को पद कहते हैं। प्रश्न 2: पद परिचय की परिभाषा दीजिए: उत्तर: पदों का व्याकरण परिचय देना 'पद परिचय' कहलाता है। प्रश्न 3: हिंदी में पद कितने प्रकार के होते हैं? उनके नाम लिखिए: उत्तर: हिंदी में पद पाँच प्रकार के होते हैं। वे हैं:  (क) संज्ञा (ख) सर्वनाम (ग) विशेषण (घ) क्रिया और  (ङ) अव्यय।  प्रश्न 4: संज्ञा किसे कहते हैं? इसके कितने भेद हैं? परिभाषा सहित सविस्तार लिखिए: उत्तर: किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, गुण अथवा भाव के नाम का बोध कराने वाले शब्दों को संज्ञा कहते हैं। जैसे:  लड़का चला गया। गाय दूध देती है। अलमारी में कपड़े रखे हैं।  राजेश दसवीं कक्षा में पढ़ता है। काठमांडू नेपाल की राजधानी है। साहस को सभी गुणों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।      संज्ञा के ३(तीन ) भेद होते हैं। वे हैं--- (क) जातिवाचक संज्ञा, (ख) व्यक्तिवाचक संज्ञा और  (ग) भाववाचक संज्ञा (क) जातिवाचक संज्ञा : जिस संज्ञा शब्द से किसी जाति की सभी वस्तुओं अथवा सारी जाति या समुदाय का बोध हो, उसे जातिवाचक संज्ञा कहते हैं। जै